मां के मधुमेह से बच्चों को इस गंभीर बीमारी से खतरा

मां के मधुमेह से बच्चों को इस गंभीर बीमारी से खतरा

सेहतराग टीम

हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार मधुमेह से पीड़ित माताओं के बच्चों में हृदय रोग होने का ज्यादा खतरा रहता है। इन बच्चों को बचपन से लेकर 40 साल की उम्र तक कभी भी हृदय रोग हो सकता है। पत्रिका द बीएमजे में प्रकाशित शोध के अनुसार जो माताएं हृदयरोग या मधुमेह से पीड़ित होती हैं उनके बच्चों में इन बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है

डेनमार्क की अराहस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा, हमने शोध में पाया हैं कि ऐसे बच्चों में उम्र के पहले तीन-चार दशकों में हृदयरोग का खतरा ज्यादा होता है जिनकी माताओं में हृदयरोग या मधुमेह का इतिहास हो। उन्होंने कहा कि मां बनने की उम्र में महिलाओं की लगातार जांच होनी चाहिए ताकि मधुमेह से बचाव किया  जा सके।

गर्भवस्था के दिनों में महिलाओं में मधुमेह के मामले पूरी दुनिया में देखे जा रहें हैं, जिससे बच्चे को हृदय रोग होने का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा बच्चे ब्लड प्रेशर और शुगर से भी पीड़ित हो सकते हैं। लेकिन अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि गर्भवस्था के दौरान मधुमेह होने से बच्चों पर कितना प्रभाव पड़ता है।

शोध के दौरान पाया गया कि जो महिलाएं मधुमेह से ग्रस्त थीं उनके बच्चों में पहले 40 सालों में हृदयरोग होने का खतरा 29 प्रतिशत तक ज्यादा था। इसके अलावा इन बच्चों में हृदय के रुक जाने के मामले 45 फीसदी, हाइपरटेंसिव बीमारी के मामले 78 फीसदी, डीप वेन थ्रंबोसिस के मामले 82 फीसदी और प्लमोनरी इमबोल्जिम के मामले 91 फीसदी थे।

 

इसे भी पढ़ें-

इन तरीकों से आप बच्चों को रख पाएंगे ठंड से दूर, जानें कैसे

एड्स के साथ पैदा हुए बच्चे भी जी सकते हैं लंबी जिंदगी :स्टडी

वीडियो गेम्स से नहीं, टीवी और सोशल मीडिया से किशोरों को ज्यादा खतरा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।